UPSC Full Form ।। UPSC Exam Pattern ।। Full Information

 हममें से बहुत सारे लोग UPSC यानी UnionPublic Service Commission में एग्जाम देना चाहते हैं. लेकिन बहुत सारे लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि,UPSC Kya hai, UPSC Full Form क्या होता है,upsc exam eligibility educational qualification in hindi, upsc age limit in hindi, Nationality, UPSC Exam Pattern?
तो दोस्तों मैं आपको आज इस लेख में इन्हीं सारे सवालों के जवाब देने वाला हूँ. तो चलिए जानते है इन सारे सवालों को एक-एक विस्तार से. upsc full form

upsc kya hota hai . what is upsc in hindi

UPSC भारत की एक ऐसी Agency है जो की AllCivilServices का एग्जाम लेती हैं. यानी की आप UPSC में IPS, IAS, IFSऔर भी कई एग्जाम दे सकते है जो की CivilServices में आते होंगे.
इसके साथ-साथ UPSC को 1926 में बनाया गया था. लेकिन तब इसका नाम Public Service Commission रखा गया था. इसके बाद 1935 में भारत के सरकार ने इसका नाम Federal Public Service Commission रखा. लेकिन भारत की आजादी के बाद इसका नाम बदल कर Union Public Service Commission रखा गया हैं. ssc क्या है ? ssc full form यहाँ पढ़े

Upsc full form in hindi

UPSC full Form

आइये जानते है UPSC Full Form – Union Public Service Commission

upsc FULL FORM in hindi – संघ लोक सेवा आयोग कहते हैं.

परीक्षा हेतु योग्यता । upsc exam eligibility educational qualification in hindi

अगर आप UPSC में कोई भी एग्जाम देना चाहते है तो इसके आपके पास Graduation की Degreeहोनी चाहिए तभी आप UPSC में किसी भी CivilService का एग्जाम दे पाएंगे. लेकिन अगर आप Finalyearमें पढ़ाई कर रहे है तो फिर भी आप UPSC में किसी भी CivilService के लिए form भर सकते हैं.

Form भरने के लिए मैं आपको आगे चल के स्टेप्स बताऊंगा. लेकिन उससे पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूँ. अगर आप IPS Kaise Bane या किसी भी CivilService का एग्जाम देना चाहते है तो उसके लिए आपके पास कोनसी stream होनी चाहिए?

जो भी आपके पास streamहैं. आप उसी stream में अपनी Graduation पूरा करके UPSC में किसी भी CivilService के लिए Apply कर सकते हैं.- upsc full form

राष्ट्रीयता: UPSC में एग्जाम देने के लिए आपके पास भारत देश की राष्ट्रीयता होनी चाहिए न कि किसी और देश की.

upsc age limit in hindi

  • अगर  Candidates General Category से belong करता है. उनकी age 21 से लेकर 32 years तक होनी चाहिए
  • जो Candidates OBC Category से belong करता है. उनको सरकार की तरफ से 3 साल तक की relaxation दी गयी हैं
  • तथा Candidates Sc/St Category से belong करता है. उनको सरकार ने 5 साल तक की relaxation दी गयी हैं
 

UPSC Exam Pattern

अगर आप UPSC में एग्जाम देना चाहते है तो फिर आपको UPSC का एग्जाम Pattern जानना बहुत ही जरूरी हैं. क्योंकि किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए उस एग्जाम का PaperPattern जानना बहुत ही जरूरी हैं. तो चलिए जानते है UPSC में किस तरीके का Exampattern होता हैं?
UPSC में तीन exams को देना होता हैं. Upsc full form

  • Preliminary exam
  • Mains exam
  • Interview Process

चलिए इन तीनों exams के बारे में हम विस्तार से जानते हैं.

Preliminary exam 

UPSC में आपको सबसे पहले Preliminary एग्जाम देना होता हैं. इस एग्जाम मैं आपको multiple Choice Questions के 2 paper आते है और इन दोनों papers में totalMarks 400 होते हैं.

लेकिन एक बात आप याद रखना, इन में 0.33 Negativemarking भी होती हैं. इसके साथ-साथ आपको इस एग्जाम में 2 घंटे का time दिया जाता हैं. upsc full form

अब बात आती है कि,Paper 1. और Paper 2. में क्या-क्या आता हैं?

Paper 1.

Current affairs, Indian history, and politics.

Paper 2.

Civil service aptitude test (CSAT).

 

Main Exam

जो भी उम्मीदवार पहले एग्जाम यानी की Preliminary एग्जाम को पास करता है तो वह उम्मीदवारMains एग्जाम दे सकता हैं. इस एग्जाम में आपको descriptivetypequestions आते है और इसके साथ-साथ इस एग्जाम में total 9 papers देने होते है. और इन 9 papers का totalmarks1750 होता हैं.

अब बात आती है कि,इन 9 papers का Syllabus क्या हैं?

  • Essay on any topic
  • Indian Heritage, Culture, Geography
  • Constitution, Governance, Social Justice
  • Technology, Environment, Disaster Management
  • Ethics, Integrity and Aptitude
  • Indian Language (Anyone of the language)
  • English language

 

Interview Process

Preliminary और Mains एग्जाम को पास करने के बाद आप पहुँच जायेंगे Interview में. लेकिन इस Interview तक पहुँचना इतना आसान नहीं है जितना हम समझते हैं. क्योंकि 7 – 9 लाख उम्मीदवारों में से interview तक केवल 5000 से लेकर 20000 उम्मीदवार ही पहुँच पते हैं.- upsc full form

अब तो आपको समझ आ गया होगा कि, इस Interview तक पहुँच पाना कितना मुश्किल हैं. लेकिन यहाँ पर एक और interestingfact ये है कि 5000 – 20000 उम्मीदवारों में से केवल 500 – 1000 उम्मीदवार UPSC के एग्जाम को पास करते हैं.

आप खुद इस बात का अंदाजा लगा सकते है।  इस एग्जाम को पास करने के लिए उम्मीदवार को कितनी ज्यादा मेहनत करनी होती होगी। चलिए बात करते Interview में आपको क्या-क्या पुछा जाता हैं। 

Interview में आपको History, CurrentAffair’s, General Knowledge आदि से संबंधित प्रश्नपूछे जाते हैं. इसलिए जब आपका Interview होगा तब आप अच्छे से preparation करके जाना.

अगर आप इन तीनों exams को पास करते है तो आपको फिर Training के लिए भेज दिया जायेगा. Training को पूरा करने के बाद आपको वह पद दिया जायेगा जिस में आपने UPSCके एग्जाम को पास किया होगा.

Upsc Syllabus

UPSC Syllabus in English – click here

 आइये जानते है की UPSC Main Form Kaise bhare

  • सबसे पहले आपको UPSC की Official वेबसाइट UPSC.gov.in पर जाना होगा
  • विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें
  • civil services examination – Preliminary Examपर क्लिक करें
  • StartRegistration IAS Part 1 पर क्लिक करें (अगर आप IAS का एग्जाम देना चाहते है तो फिर IASPart 1 क्लिक करें। अगर आपको IPS का एग्जाम देना चाहते है तो फिर आप IPS को select करें)
  • अपनी Personaldetails को fill करें
  • ExamCentre को चुने
  • अपनी एक Passport size Photograph upload करें
  • अपना DigitalSignature और अपना Identity CardUpload करें
  • Accept Declaration पर क्लिक करें
  • अब last मैं आपको Submit के option पर क्लिक करना होगा.

इन सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप UPSC में किसी भी civilservice का form भर सकते हो.

By Writer

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की what is upsc इन हिंदी।  upsc full form . upsc exam pattern . upsc exam eligibility educational qualification in hindi . तथा upsc से जुडी लगभग सारी जानकारी देने की कोसिस की है । हम आशा करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आपको अगर ये आर्टिकल से कुछ जानकारी सिखने को मिली हो तो ये जानकारी अपने मित्रो के साथ जरूर साझा करे

5 thoughts on “UPSC Full Form ।। UPSC Exam Pattern ।। Full Information”

Leave a Comment