types of computer in Hindi ।। कंप्यूटर के प्रकार कितने है ?Complete information

 

Computer kya hai in hindi – what is computer in hindi

कंप्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। जिसे हम अपरिष्कृत आकड़े देकर परिष्कृत आकड़े प्राप्त कर सकते है। ये यूजर द्वारा ऑपरेट किया जाता है। जो उपयोगकर्ता के काम को सरल बनाता है। यूजर कंप्यूटर को input देता है कंप्यूटर उस पर प्रॉसेसिंग करके आउटपुट देता है। आज हम type of computer के बारे में बताने वाले है। computer in hindi

computer in hindi name ।। computer in hindi meaning – संगणक

कंप्यूटर के प्रकार – how many types of computer

computer ke prakar, कंप्यूटर मुख्य रूप से हम तीन प्रकारो में विभाजित कर सकते है। history of computer in hindi

type of computer

  • कार्यप्रणाली के आधार पर computer के प्रकार (Based on Mechanism)
  • उद्देश्य के आधार पर (Based on Purpose)
  • आकार के आधार पर (Based on Size)

कार्यप्रणाली के आधार पर computer के प्रकार ।। based on machanism

कंप्यूटर को हम कार्यप्रणाली के आधार पर तीन भागो में बाट सकते है। – computer kitne prakar ke hote hai

जिसमे से निम्न है types of computer

1. Analog Computers

analog computer का इस्तेमाल मुख्य रूप से वर्तमान समय में हो रही घटना को नापने , गिनने, में किया जाता है। इस तरह के कंप्यूटर से तापमान को गिनने, मौसम का पता लगाने, हार्ट बीट का पता लगाने ,etc कामो में उपयोग किया जाता है।

२. digital computers

यह कम्प्यूटर analog computers से भिन्न होता है. एक Computer जो Notifications को Digital form में Process करता है उसे डिजिटल computer कहा जाता है।

digital computer सूचनाओं को digital form में दर्शाने के लिए Binary System (0,1) काउपयोग करता है. ये Computer गणीतिय तथा Logical work करने में सक्षम होता है. for example , एक Calculator.

ये analog computer से कुछ धीमें लेकिन रिजल्ट मेंबहुत बढ़िया होते है. Digital Computer के नोटिफिकेशन को store कर सकते है.

3. Hybrid Computers

हाइब्रिड कंप्यूटर , Analog+Digital Computer दोनों का मिलाजुला रूप है। अर्थात इनमे दोनों की समान Features होती है। ये Analog signal को input के रूप में लेते है और digital form में outputदेते है। हाइब्रिड Computers का उपयोग logical और तकनीकी गणनाओं को हल करने के साथ-साथ समीकरणों में Comparison करके परिणाम प्रदर्शित करने में किया जाता है।

Hybrid computers का उपयोग scientific calculations में भी होता है, defense & radar systems में.
यह एक ऐसा computer होता है जो की binary(बाइनरी) के साथ साथ analog signal को भी समझने में capable होता है. इसलिए Speed न तो analog computers से अधिक होती है और न ही digital computer के comparison me कम होती है. definition of computer in hindi.

उद्देश्य के आधार पर computer के प्रकार (Based on Purpose)

Purpose के आधार पर दो Parts में Special Purpose & General Purpose के आधार पर classified किया गया हैं. – types of computer in hindi

1. General Purpose Computers ।। essay on computer in hindi

आज जो computer हम उपयोग करते है वे सभी सामान्यत General Purpose Computer ही होते है. आप, इस article को एक general purpose computer पर ही पढ़ रहे है और हमने भी यह article एक general purpose computer पर तैयार किया है. – types of computer

general purpose computer एक ऐसा कम्प्यूटर होता है जो कई Activities को कर सकने कि क्षमता रखता है. आप, इसके द्वारा Research Paper लिख सकते है, अपने home, office का बजट तैयार कर सकते है, business की Sales chart आदि कार्य एक ही machine द्वारा कर सकते है. Desktop, Notebooks आदि सभी General purpose computer है.- how many types of computer

2. Special Purpose Computer

एक special purpose Computer को किसी विशेष कार्य (specific task) को Perform करने के लिये design किया जाता है। चूंकि ये Single task को करने के लिये समर्पित होते है, इसलिए इन्हें Dedicated कंप्यूटर (Dedicated Computers) भी कहा जाता है। – types of computer

  • उस special work को करने के लिये program अथवा Instructions के सेट को पहले से ही Computer में store कर दिया जाता है।
  • Special Purpose Computers सिंगल task को करने में अधिक कुशल (Efficient) होते है और output उत्तपन करने में कम समय लेते है।
  • इन Computers का उपयोग सामान्यत पर Traffic light control system, Aircraft navigational system, Weather forecasting & Satellite tracking जैसे special कार्यो में होता है।

यह भी पढ़े –

ब्लॉगिंग क्या है ? प्रोफेशनल ब्लॉगर क्या है ?

आधार कार्ड कैसे सुधारे ? आधार कार्ड में कैसे बदलाव करे ?

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ? ऑपरेटिंग सिस्टम कितने प्रकार के होते है ?

Full forms in hindi

आकार के आधार पर computer के प्रकार ।। Based on Size

Computer को size के आधार पर हम निम्न parts में बाँट सकते है, जिसकी information आपको आगे के article में पढने को मिलेंगी- types of computer

1. Super computer in hindi

image of super computer

super computer image

ये size में सबसे बड़े, fast & powerful Computer होते है। इस तरह के कंप्यूटरों का use जटिल गणनाएं (Complex Calculations) करने के लिये किया जाता है। Super computer of india को Weather,Nuclear energy research, forecasting, Missile launching और Petroleum exploration जैसे क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है।- types of computer

  • इनका उपयोग automobile, और spacecraft designing, aircraft में होता है.
  • इन्हें military research और defense systems में use होता है.
  • Protein folding analysis करने में
  • Digital film rendering
  • इनका उपयोग Weather और global climates को forecast करने के लिए किया जाता है.
  • साथ हीं संवेदनशील खुफिया जानकारी की encrypting और decoding करने में होता है.
  • इनका उपयोग भूकंप का वर्णन, plasma और परमाणु अनुसंधान में होता है.
  • जीन इंजीनियरिंग और DNA structure को study करने में.

सभी Computers में Processing speed और Multi-processing तकनीक के मामले में Supercomputer सबसे Fastest machine है। ये किसी issue को हल करने के लिये कई CPU का use करता है। एक Personal Computer की तुलना में बेहद महंगे होते है। Supercomputer की speed को Flops (Floating Point Operations Per Second) में मापा जाता है। इसके कुछ example- HITAC S-300, Jaguar & PARAM है। – types of computer

2. Mainframe Computer in hindi

 

एक मेनफ़्रेम कंप्यूटर ऊपर वर्णित सभी कम्प्यूटर से अधिक fast तथा क्षमतावान होता है।  इनका उपयोग सरकारी प्रतिष्ठानों, बड़ी-बड़ी company द्वारा आँकड़ों को store करने के लिए किया जाता है। ये कम्प्यूटर size में बहुत बडे होते है। 

लगभग 100 users से भी अधिक users एक time में mainframe कंप्यूटर का use कर सकते हैं क्यूंकि ये time sharing mode के आधार पर work करती है । इसकी word length(शब्द लंबाई) होती है 48 bits to 64 bits तक। 

Mainframe Computer के Applications हैं : –

  • Air traffic control system में
  • Credit card processing करने के लिए
  • Government और civilian
  • Business data processing करने के लिए बड़े संगठन में
  • Marketing में
  • Industrial design करने के लिए
  • Bank में

3 . Mini Computer

 

मिनी एक Mid-range Computers है। ये Mainframe से छोटा और Micro-कंप्यूटर से बढ़ा होता है। Minicomputers को भी Multi-user माहौल के लिये design किया गया है। हालांकि एक time मे इसका उपयोग कम user कर सकते है। ये Mainframe & Super Computer की तुलना में कम लेकिन Minicomputers से कही गुना अधिक powerful होते है।

मध्यस्तर कि ज्यादातर Company इन Computers को उपयोग में लेती है, क्योंकि सभी The employees के लिये अलग-अलग Microcomputers खरीदने से खर्च बढ़ सकता है। जबकि इससे कई Resources का share प्रयोग किया जा सकता है। पहला Minicomputer PDA-1 सन 1959 में Digital Equipment Corporation (DEC) ने बनाया था। उस समय के computer में ये सबसे सस्ता और आकार में छोटा था।

वहीँ microcomputer systems की High-end models microcomputer systems (जिन्हें की super micros कहा जाता है) वो ज्यादा powerful होते हैं कुछ midrange computers से, वहीँ high—end models के midrange systems (supermini) बी ज्यादा powerful होते हैं कुछ छोटे models के mainframe computers से.

4 .Micro Computer

 

Micro कंप्यूटर तेजी से बढ़ता हुआ तथा व्यापक रूप में use होने वाला कम्प्यूटर है. यह सभी तरह के कम्प्यूटर से Cheap and light होता है. और size में भी सबसे छोटा होता है.

इस प्रकार के leptop को सामान्य उद्देश्य जैसे, entertainment, शिक्षा, घर तथा office इस्तेमाल आदि के लिए विकसित किया गया है. computer, नोटबुक, लैपटॉप, PDAs (व्यक्तिगत डिजिटल सहायक) आदि Micro Computer है.

अभी जो computer अधिक उपयोग होते हैं वो सभी micro-computer ही होते हैं. इन्हें घरेलु कंप्यूटर या Personal computer (पर्सनल लैपटॉप) भी कहते हैं क्यूंकि ये single user के द्वारा use किया जाता है. ये computer support करता है बहुत से graphics, 3D, higher level languages, multimedia, और games. etc

5. Laptop Computers

 

 

ये Laptop Computers दिखने में बहुत छोटे, portable होने के साथ ही वजन में हलके, कम power consuming होते हैं, साथ में इन्हें सभी modern facilities(आधुनिक सुविधाएं) के साथ लैस किया गया होता है जो की एक आधुनिक कंप्यूटर में होते हैं.

इस तरह के कंप्यूटर बैटरी पर निर्भर होते है। वहीँ इनकी storage capacity एक personal computer(PC) की Comparison में कम ही होती है. लेपटॉप को हम अपनी सुविधानुचार कही ले लेजा सकते है। ये किसी भी नार्मल बैग में आसानी से आ जाते है।

6 .PALMTOP Computer

जैसे जैसे लोगों को computer के बारे में पता चला वो इसका अधिक से अधिक use करने लगे. जिसके कारण Scientists को ऐसे नए computers की research करनी पड़ती है जिससे की लोगों की need को आसानी से पूर्ण किया जा सकें.

इसलिए Palmtop कंप्यूटर को बनाया गया. इसके help से इसे remote area(सुनसान क्षेत्र) में भी use किया जा सकता है जहाँ पर कोई भी electricity facilities available न हो.

Prabhu Chawadahiy

मै प्रभु चवदहिया। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको कंप्यूटर के प्रकार से रूबरू करवाया। आपने सीखा की कंप्यूटर के कितने प्रकार होते है। कंप्यूटर को किन किन आधार पर विभाजित कर सकते है।

हमने कंप्यूटर से जुडी पूरी जानकारी साझा करने की कोशिस की । हम आशा करते है की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

और आप ऐसे अपने मित्रो के साथ जरूर साझा करेंगे।

हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आपका धन्यवाद !