SSC full form ।। how to prepare for ssc exam in hindi

आज नौकरी पाना के जूनून सा बन गया है। हर कोई सरकारी नौकरी के पीछे लगा हुआ है। लोग आज बिजनेस को इतना महत्त्व नहीं देते जितना नौकरी को देते है। और नौकरी में भी अगर आप सरकारी नौकरी पा लेते है तो आप लोगो की नजर में बहुत अच्छे बन जाते है।  इसलिए हर कोई आज सरकारी नौकरी के पीछे भाग रहा है। – ssc full form

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपने SSC का नाम तो जरूर ही सुना होगा। ssc के लिए gruop  B व् C भर्तियां निकलती है। भारत में ssc अनेक प्रकार के मंत्रालयों व् विभिन पदों के लिए भर्तियां भर्तियां निकलती है।  ये कोई छोटी मोटी सस्थान नहीं है। साथ ही ssc के अंदर वो सभी विद्यार्धी apply कर सकते है जिनके 10th से लेकर gratuation तक की पढाई की हुई है। इसमें वो सब विद्यार्धी शामिल है।  

आज एक इस आर्टिकल में हम पढ़ने वाले है की ssc kya hai , ssc full form in hindi ,ssc exam , ssc meaning in hindi , full form of ssc इन सब के बारे में पुरे detail में पढ़ेंगे। 

 

ssc kya hai – ssc full form and meaning

भारत सरकार के अधीनस्थ काम करने वाला ssc जिसका हिंदी में फुल फॉर्म होता है – कर्मचारी चयन आयोग। ऐसा बोर्ड जो भारत सरकार के अनेक कार्यालयों व् मंत्रालयों के पदों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करता है। 1977 में स्थापित ssc , जिसका वर्तमान में मुख्यालय दिल्ली के अंदर है। इसके कार्यस्थलों की बात करे तो कलकत्ता , चेन्नई , मुब्बई , बेंगलुरु , प्रागराज, गुहावटी, नई दिल्ली तथा चंडीगढ़ व् रायपुर में इसके उपकेन्द्र बने हुए है।

ssc full form in Hindi

ssc full form – Staff Selection Commission
एसएससी की फुल फॉर्म हिंदी में – कर्मचारी चयन आयोग

upsc आपने नाम तो सुना होगा upsc का फुल फॉर्म – Union Public Service Commision होता है। यह भी भारत के केंद्र सरकार के अधीन काम करने वालो मे से सबसे ऊपर है। जो की बड़े स्तर की भर्तियां करवाती है। ssc , upsc से थोड़े निचे स्तर के पदों के लिए आवेदन करवाती है। एसएससी के कर्मचारी upsc के कर्चारियों के तुलना में निचे पद के होते है। upsc के कर्मचारी बड़े स्तर के होते है।

ssc full form
आपके मन में ये सवाल तो जरूर आ रहा होगा की एसएससी हर साल कितनी भर्तियां निकालती है। यह निर्भर करता है की केंद्र सरकार के अलग अलग विभागों में कितने पद रिक्त है । ये रिपोर्ट विभाग द्वारा तैयार करके ssc को दी जाती है। फिर एसएससी अलग अलग विभागों के लिए आवेदन करवाती है।

यह भी पढ़े – ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है ? कितने प्रकार का होता है ?

ssc exam के लिए qualification

ssc full form –Staff Selection Commission के लिए अगर आप तैयारी कर रहे हो तो आपको इसकी qualification की जानकारी होना भी बहुत जरुरी है। ssc विभिन प्रकार के विभागों के लिए अलग अलग पदों के लिए आवेदन करवाती है। इसलिए हमें उस पद लिए भी अलग अलग qualification की जरुरत होती है। ssc का चाहे कोई भी exam दो कम से कम आपको 12 कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उसके बाद कुछ भर्तियों में graduation पास होना भी आवश्यक है। बात करे अगर age की तो आप 18 वर्ष से 27 वर्ष तक इस विभाग की भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते है। कुछ SC, ST, और OBC के Candidate के लिए Age relaxation रखी गयी है। ssc full form

Please read 

Type of ssc exam in hindi

SSC CGL

ssc exam in hindi

अगर देखा जाये तो ssc के group B & C से lagbhag 20 से 25 नोकरिया ऐसी है जो की ssc द्वारा करवाई जाती है। अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यता ही होनी चाहिए। ssc Competitive exam कैसे होते है ? ssc exam कौन कौन से है ? ssc के विभिन पदों के लिए कौन से एग्जाम होंगे। इस तरह के question अक्शर पूछे जाते है। तो आइये जानते है।

यह भी पढ़े – BA Full Form । Bachelor Degree की पूरी जानकारी , Ba in Hindi

SSC CGL – SSC CGL ka full form -combined Graduate leval , SSC की एकमात्र लोगप्रिय एग्जाम मेसे एक SSC CGL , जिसके लिए education qualification ग्रेजुएट कम्प्लीट होना बहुत आवश्यक है। ग्रजुएसन के बगैर आप इसमें apply नहीं कर सकते। CGL की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। cgl केंद्र sarkar गैर तकनिकी पदों के लिए आवेदन करवाती है। CBI ( Central Bureau of Investigation) ,food department व income tax department के कर्मचारियों की भर्ती परीक्षा के लिए SSC cgl का एग्जाम देना पड़ता है।

SSC CHSL –

SSC CHSL की फुल फॉर्म combined higher secondary leval होती है। ये भी एसएससी के द्वारा ही आयोजित की जाने वाली परीक्षाओ में से एक परीक्षा है । इस परीक्षा के लिए आवेदन हेतु आपको 12 th क्लास को पास करना अनिवार्य है। ये परीक्षा ssc की सबसे पॉपुलर परीक्षाओ मेसे एक है। ये postal assistance , UDC , clerk , LDC आदि पदों के लिए नोकरिया निकलती है। आप इस मेसे किसी में भी interested है तो आपको ये एग्जाम जरूर देना चाहिए।

SSC CPO

SSC CPO का एग्जाम CISF, SSB, ITBP. CAPF, BSF, DELHI POLICE जैसे पुलिस संगठन बलों के लिए होता है । ये पुलिस डिपार्टमेंट के SI तथा ASI जैसे पदों की नियुक्ति करवाती है। अगर आप cpo का एग्जाम देना चाहते है तो आपका ग्रेजुएशन पूरा होना अनिवार्य है। अन्यथा आप इस एग्जाम में नहीं बेथ पाएंगे।

SSC JE

ये भर्ती उन विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है जो इंजीनियरिंग की पढाई कर रहे है। या फिर उनके पास कोई डिप्लोमा किया हुआ है। तो ऐसे में आप SSC JE का एग्जाम देकर जूनियर इंजीनियर बन सकते है ।

SSC MTS

full form – Malti tasking staff. यह भर्ती केंद्र सरकार में निचे स्तर के कार्यो को करने के लिए ये भर्ती करवाई जाती है। इस एग्जाम को देने के लिए आपका मेट्रिक पास होना होता है। केंद्र सरकार के अंदर अलग अलग डिपार्टमेंट्स व् संगठनो के अंदर निचले स्तर के कर्मचारियों के लिए इस परीक्षा को करवाया जाता है।

SSC STENOGRAPHER

अगर आप एक स्टनॉग्रफर बनाना पसंद करते है। और सरकारी नौकरी की तलाश में है। तो ऐसे में आपको ये एग्जाम जरूर देना चाहिए। Staff selection Commission ये एग्जाम सरकार के स्टनॉग्रफर भर्ती के लिए आवेदन करवाती है। इसके लिए आपका 12th पास होना जरुरी है।

full form of ssc

Exam pettern

अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो एग्जाम पैटर्न जानना बहुत ही जरुरी होता है। इसके बगैर आप उस एग्जाम को ठीक से समज नहीं पाते। बात करे अगर SSC की तो आप बिना पैटर्न जाने SSC creck नहीं कर सकते। क्युकी SSC कोई छोटी मोटी भर्ती नहीं है। SSC केंद्र सरकार की तरफ से भारतीय निकलती है। चाहे किसी भी फिल्ड में हो आपको uske एग्जाम pertern को जानना बहुत जरुरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे इसमें रीजनिंग, जनरल अवेरनेस तथा इंग्लिश से releted question पूछे जाते है ।

यह भी पढ़े – Processor क्या होता है ? ये कैसे काम करता है ?

ssc के final post पर पहुंचने के लिए आपको एसएससी के टेस्ट से गुजरना होता है। कहने का मतलब एसएससी एग्जाम के बाद में आपको अपनी स्किल का टेस्ट देना पड़ता है। उदहारण के लिए LDC की परीक्षा हेतु आपको typing test देना जरुरी होता है। कंप्यूटर ऑपरेटर की परीक्षा हेतु आपको computer test को पास करना पड़ेगा। अन्यथा आप इस पोस्ट के लायक नहीं मने जायेंगे।

Syllabus


कोई भी एग्जाम देने से पहले मैन facter की बात करे तो वो होता है syllabus। इसके बेकर आप कोई भी एग्जाम को क्रेक नहीं कर पाओगे। syllabus सबसे उपयोगी है। सिलेबस से ही पता चलता ही आगे exam कैसा होगा। सिलेबस से आप परीक्षा के स्तर को जाँच पाएंगे। इसलिए किसी भी एग्जाम की तैयारी करने से पहले उसके पैटर्न व् सिलेबस को अच्छे से देख ले। इसके बगैर आपका एग्जाम देना व्यर्थ होगा।

यह भी पढ़े – OTP full Form ।। OTP की पूरी जानकारी ।। 7 Amazing OTP Hacks

अगर आप market से कोई भी book buy करने जा रहे है। आप जो भी book ख़रीदे उससे पहले अपने निर्धारित syllabus से मिलान जरूर कर ले। फिर ऐसा न हो की आपने जो बुक खरीदी है। उसमे आपके सिलेबस के कुछ टॉपिक है नहीं।
आप ssc syllabus को जितना आसान समझते हो इतना आसान है नहीं। आपको इसके लिए कठोर मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप ssc exam को पास कर पाओगे।

एसएससी की सभी SSC के सिलेबस को यहाँ देखे

SSC  से जुड़े कुछ सवाल 

ssc क्या है ? 

यह  एक केंद्र सरकार का अंग है जो सरकारी विभागों में उच्च लेवल की भर्तियां  जारी करती है। 

ssc full form  in क्या है ?

इसकी फुल फॉर्म Staff Selection Commission है। 

ssc हेतु क्या योग्यता चाहिए ? 

आपको 12 कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।  सदैव ध्यान रखे की आपकी उम्र 18 से 27 वर्ष के मध्य ही रहे। 

यह भी पढ़े – Signal app क्या है ? ये whatsapp से कितना Better है ?

 

 

By Prabhu Barmer (Writer)

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Ssc क्या है ? Ssc full form क्या है ? एसएससी फुल फॉर्म इन हिंदी , एसएससी एग्जाम , Ssc syllabus in hindi , Ssc exam pettern in hindi आदि के बारे में सम्पूर्ण लेख में डिटेल में पढ़ा।  हमने आपको ssc से जुडी हर छोटी मोटी जानकारी share करने की कोशिस की है।

हम आशा करते है की आपको हमारे ये आर्टिक्ल Ssc full form & Ssc kya hai पसंद आया होगा। आपको अगर ये आर्टिकल से कुछ जानकारी सिखने को मिली हो तो ये जानकारी अपने मित्रो के साथ जरूर साझा करे।

thank for read ssc full form in hindi 

 

यह भी पढ़े ….

Visit Home Page

 

6 thoughts on “SSC full form ।। how to prepare for ssc exam in hindi”

Leave a Comment