SEO Kya Hai ? what is SEO in Hindi? rank Your website

नमस्कार मित्रो मै प्रभु , बाड़मेर राजस्थान से SEO Kya Hai ? क्या आप seo से परिचित है ? seo in hindi कैसे काम करता है ? SEO kaise kare इस तरह के कई सवाल जवाब होते है जो की नए ब्लॉगर के दिमाग में घूमते रहते है।  seo आखिर क्यों जरुरी है , क्या seo के बिना google में rank नहीं किया जा सकता ? जी नहीं , इसका कारण है की seo ही वो फैक्टर होता है जो की ये तय करता है की आपकी वेबसाइट की पोजीसन क्या होगी।  seo से ही आपके Web Content में दम आता है। seo mening की बात करे तो seo full form होता है  Search Engine Optimization .

आज के डिजिटल युग में आपको अगर लोगो तक अपनी बात पहुचानी है तो फिर online ही एक मात्र ऐसा जरिया है जो आपको लाखो लोगो तक अपनी बात रखने का मौका देता है । online में आप video Content अपलोड करके लोगो तक अपनी बात पंहुचा सकते है, एवं अगर आप वीडियो बनाने में हिचकिचाते है तो आप web कंटेंट की सहायता भी ले सकते है।

online web Content दिखने के लिए हमें जरूरत होती है एक वेबसाइट यानि ब्लॉग की , जिसके माध्यम से आप अपनी बात को लोगो तक पंहुचा सकते है।  इस प्रतिस्प्रधा के दौर में आगे वही निकलता है जो seo के बारे में पूरी जानकारी रखता हो।  seo से आपके कंटेंट के तरीके का पता चलता है। seo ही वो साधन है जो आपको गूगल के first ranking दिला सकता है। 

Blog को rank कैसे करे ?

हमें लोगो की नजर में अच्छा बनाने के लिए आगे आना होता है।  गूगल भी ठीक वैसे भी काम करता है , गूगल पर visiter जो कुछ भी सर्च करते है वो किसी keyword के ऊपर करते है , और हमें उन्ही कीवर्ड को ध्यान में रखते हुए अपने आर्टिक्ल को लिखना होता है।  हम जो भी कंटेंट लिख रहे है वो हमेशा seo friendly होना चाहिए जिससे की गूगल की नजर में वो आर्टिक्ल  अच्छा हो सके ।

google के ऊपर जो भी result दिखता है उनमे से ऊपर के कुछ वेबसाइट पर ही विज़िटर्स को अपने प्रॉब्लम का समाधान मिल जाता है , फिर वो उससे निचे की वेबसाइट को क्यों चेक करेगा।  इसलिए हमें अगर गूगल की top 10 ranking में से आना है तो हमें जरुरत होगी है अपने कटेंट को seo friendly बनाने की, तभी हम गूगल के टॉप 10 परिणाम में अपनी वेबसाइट को ला सकते है। 

हम चाहे कितना भी बढ़िया Content क्यों न लिखे , परन्तु जब तक हम उस आर्टिकल का ठीक से seo यानि Search engine optimization  नहीं कर लेते तब तक हमारे आर्टिकल पे कभी भी अच्छा ट्रैफिक नहीं आ पायेगा।  जब आर्टिकल बढ़िया होते हुए भी उस पर ट्रैफिक न आये तो writer की सारी मेहनत ख़राब हो जाती है, ऐसे में हमें जरुरत होती एक अच्छा seo in hindi करने की  तभी हम उसे रैंक कर पाएंगे। 

आज के इस आर्टिकल के जरिये हम सिखने वाले है की seo in hindi , seo क्या है ? तथा search engine in hindi के बारे में पुरे detail में जानकारी पढ़ेंगे।  साथ ही हम पढ़ेंगे की Type of seo in hindi एवं अपने ब्लॉग का एसीओ कैसे करे ?

आप पूरा मन लगाकर एक एक बात को बड़े ध्यान से पढ़िए जिससे की आपको seo का पूरा knowlage हो जाये। 

Google Algorithms को समझाना बहुत जरुरी 

एक तरह से देखा जाये तो SEO , blogging की जान माना जाता है।  आपको हमेशा गूगल की  Google Algorithms के अनुचार आपको आर्टिकल ready  करना होता है।  अगर देखा जाये तो seo का कोई ख़ास rule नहीं होता है , पूरा गूगल की कार्यनीतियों के अनुचार चलना पड़ता है, जो बदलते समय के साथ चेंज होती रहती है ।

अगर आपसे कोई ये कहता है की  SEO Expert in Hindi है, तो ऐसे में उसके ऊपर यकीं करना थोड़ा मुश्किल होता  है।  इसका कारण ये है की seo  में अभी तक किसी ने महारथ हासिल नहीं की है  और न ही कोई seo में पूरी तरह से mastery कर सकता है । वजह ये की  seo हमेशा गूगल algorithms पर काम करता है और ये जरुरत के अनुचार बदलता रहता है।

कुछ basic फंडामेटल होता है जिसे ध्यान में रखकर आप ब्लॉग पोस्ट create  कर सकते है। बदले समय के साथ google algorithms के rule भी बदले जाते है।  market में जिस तरह की जरुरत होती है उसी प्रकार से ये काम करता है । इसलिए seo के लिए आपको हमेशा google algorithms पर ध्यान देना चाहिए , जो आपको seo में मदद करेंगे .

 

seo in hindi

 

SEO kya hai  What is SEO In Hindi  

seo एक Search Engine Optimization  होता है।  जब भी हम गूगल या किसी अन्य search engine in hindi की मदद से कोई भी keyword सर्च करते है तो हमारे समें सेकड़ो रिजल्ट आ जाते है उस keyword से releted. google के top पोजीसन पर आना कोई मामूली बात नहीं है। seo in hindi 

सबसे ऊपर जो भी ब्लॉग रैंक करता है इसका मतलब है की उस ब्लॉग ने seo पर बहुत ज्यादा फोकस किया है तभी वह गूगल की नजर में सबसे  ऊपर है । जब seo का पूरा ध्यान रखा गया हो तो ब्लॉग आसानी से rank  कर जाता है।  ब्लॉग पर विस्टर्स भी बढ़ते रहते है , साथ ही वह धीरे धीरे गूगल की नजरो में हीरो बन जाता  है । इसलिए हमे कोई भी आर्टिकल पब्लिश करने से पहले उस आर्टिकल के ऊपर पूरा seo पर फोकस करना बहुत अनिवार्य है। 

अगर आपको अपनी वेबसाइट गूगल में सबसे ऊपर रखनी है तो आपको seo का पूरा ध्यान होना चाहिए।  आप अपने ब्लॉग के का seo करके आसानी से गूगल की नंबर 1 पोजीसन पर आ सकते है साथ ही ज्यादा विज़िटर्स भी पा सकते है learn seo in hindi

जब आपकी पोस्ट गूगल के नंबर 1 पोजीसन पर आना स्टार्ट हो जाती है तब सर्च करने वाला लगभग प्रत्येक विज़िटर आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा, एवं आपको अच्छा Organic traffic भी मिलेगा।

SEO Full Form In Hindi

 आईये जानते है Seo Full Form – Search Engine Optimization 

हिंदी में – seo full form in hindi – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

SEO ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है ?

वैसे तो SEO वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी होता है। परन्तु हम आपको उदाहरण द्वारा समझते है की SEO आपके website या फिर ब्लॉग के लिए कितना important हो सकता है । seo in hindi

जैसे मेने कोई वेबसाइट बनाया , उस पर मेने बहुत बढ़िया  , सुन्दर भाषा में high quality content पब्लिश किये, एवं मेने अपनी वेबसाइट को अच्छा खास look भी दिया परन्तु मेने SEO पर ध्यान नहीं दिया।  ऐसे  में हमारी वेबसाइट कभी भी rank नहीं कर पायेगी, क्युकी जब तक हम अपनी वेबसाइट पर SEO पर ध्यान नहीं देंगे तब तक गूगल आपके वेबसाइट तक नहीं पहुंच पायेगा

जब भी कोई keyword पर user सर्च करता है , एवं वो कीवर्ड आपके ब्लॉग में होते हुए भी गूगल के bot आपके ब्लॉग तक नहीं पहुंच पाएंगे  और न ही उसे एनालाइज कर पाएंगे।  google आपके वेबसाइट के webpages को अपने डाटाबेस में store तक नहीं कर पायेगा।  अगर आप Seo पर ध्यान नहीं देते है।

फिर मेरे वेबसाइट बनाने का कोई मतलब ही नहीं रह जाता क्युकी जब कोई विज़िटर हमारे ब्लॉग पर आता ही नहीं तो ऐसे ब्लॉग का क्या फायदा। 

traffic कैसे लाये 

अगर आप seo in hindi को जान लेते है तो आप अपने blog को गूगल में अच्छे से रैंक करा पाते है, एवं आपको अच्छा खासा ट्रैफिक भी मिल जाता है । 

आपको Seo का नाम सुनकर डरने की बिलकुल जरूरत नहीं है , हा ऐसे समझने में थोड़ी कठिनाई जरूर होती है पर आप जब इसको जान लेते है तब आपको Seo बहुत ही आसान लगने लगेगा। 

जब आप Seo का इस्तेमाल अपने वेबसाइट के लिए करते है तब आपको तुरंत result नहीं मिलेगा परन्तु आपको हमेशा धैर्य बनाये रखना है , धीरे धीरे जब आपका ब्लॉग पुराना होता जाता है तो आपके ट्रैफिक आने लगता है , तथा आपके साइट का authority भी grow करता है।  आप सब्र कीजिये , क्युकी सब्र का फल हमेशा मीठा होता हैं  और आपने जो मेहनत की है उसका फायदा आपको आज नहीं तो कल जरूर मिलेगा। 

seo technique in hindi 

  • इंटरनेट पर लोग अपनी समस्या के समाधान हेतु  search engine की सहायता लेते है । जब भी यूजर  search engine पर कुछ भी keyword serch करते है तो ज़्यदातर लोग ऊपर के रिजल्ट को ही ज्यादा महत्व देते है और अगर आपकी वेबसाइट का Seo नहीं किया हुआ है तो आप top rank पर नहीं आ सकते है । इसलिए आपको जरुरत होती है एक अच्छा Seo करने की जिससे आपका ब्लॉग गूगल के top में rank करे और आपको अच्छा ट्रैफिक मिल सके ।
  • आपके ब्लॉग पर अच्छा Seo कर रखा तो ये  search engine ही नहीं बल्कि SEO practices होने की वजह से ये यूजर के एक्सपीरियंस को बढ़ता है एवं यूजर आपकी वेबसाइट पर बार बार आता है ।
  • यूजर हमेशा टॉप रैंक वाली वेबसाइट को ही ज्यादा महत्व देते है।  अगर आपका ब्लॉग टॉप पोजीसन पर रैंक कर रहा है तो यूजर आपके ऊपर विश्वास करने लगता है । इसलिए भी आपको Seo का ज्ञान होना जरुरी  होता है। 
  • जब आपका ब्लॉग Seo friendly होगा तो आपका  social promotion  भी बढ़ जाता है।  जब भी यूजर टॉप रिजल्ट वेबसाइट को देखता है तो वो किसी जानकारी के सन्दर्भ में आपके ब्लॉग को जरूर social media जैसे facebook , ट्वीटर, linkdean तथा इंस्टाग्राम जैसे साइट पर शेयर करने लगता है और यहाँ से भी आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिल जाता है। 
  • Seo हर तरह की वेबसाइट को रैंक करवाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • Seo आपके competitor से आगे निकलने में आपकी मदद करता है । जब भी कोई एक ही टॉपिक पर दो य दो से अधिक कंटेंट होते है तो गूगल उसी वेबसाइट को टॉप पर लाता है जो Seo optimized होगी।  तब आपको बहुत अच्छा ट्रैफिक भी मिल जायेगा गूगल से । 

Type of Seo In Hindi

Seo in hindi मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है , जिसका नाम अपने जरूर सुना होगा।  1. on page Seo   2. off page Seo इन दोनों के काम में बहुत फर्क है आईये जानते है की ये कैसे काम करता है ?

1. On page Seo in hindi

on page seo kya hai. ये आपके website designing & content अंदर वेबसाइट को Seo फ्रेंडली बनाना होता है। इसके लिए हमें ऐसे theme का चयन करना होता है जो Seo फ्रेंडली होने के साथ साथ user फ्रेंडली भी हो। 

कंटेंट लिखते समय Seo के rules को follow करना होता है।  कंटेंट को पढ़ने का तरीका , keyword research करके अच्छा आर्टिकल तैयार करना होता है।  जो Seo friendly हो और यूजर को वह जानकारी पढ़ने में कोई कठिनाई न आये। 

जब आप अच्छे keyword research करके high volume , low KD वाले कीवर्ड find करके अपने आर्टिकल में डालने होते है। 

आपको इंटरनल लिंकिंग व् एक्सटर्नल लिंकिंग का भी खास दिन रखना है। seo in hindi

जहा जरुरत हो अपने आर्टिकल में फोटो व् वीडियो डालने की कोशिस करे जिससे की यूजर को वह समझने में कोई कदहिनै का सामना नहीं करना पड़े । हमेशा itle, Meta description, contente का खास ध्यान रखे जिससे गूगल को आपकी वेबसाइट को एनालाइज करने में  कोई दिक्कत न हो।  अगर आप on page SEO in hindi अच्छा कर लेते हो तो आप गूगल के टॉप पर रैंक कर पाएंगे और अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफिक भी ला पाएंगे। 

ON Page SEO in hindi कैसे करे ? on Page SEO के बारे में पूरा जाने……

2. off page Seo in hindi

ऑफ पेज एसीओ में आपको सारा काम ब्लॉग के बहार करना होता है । आपको गूगल की नजर में अच्छा बनाना है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाने पड़ते है ये बैकलिंक्स ही होते है जो आपको गूगल में अच्छा पोजीसन दिलवाते है ।

इसमें आपको अन्य लोगो के वेबसाइट को खोलकर उनके आर्टिकल पर comment करके अपने वेबसाइट का लिंक submit करवाना होता है।  जिसे हम बैकलिंक बोलते है । backlinks मुख्या रूप से दो प्रकार के होते है।  एक होता है do follow backlink एंड दूसरा होता है no follow backlink ,  आपको do follow backlink काफी अच्छा अथॉरिटी , ट्रैफिक दिलवा सकता है। off page seo in hindi  

वैसे तो बैकलिंक बनाने के कई तरीके है जैसे comment backlink , form backlink , guest posting , link exchange etc

आप आर्टिकल पब्लिश करने के बाद फेसबुक , व्हाट्सप्प , ट्विटर जैसे सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे। यहाँ से आपको काफी अच्छा ट्रैफिक मिल जायेगा अपने ब्लॉग के लिए। 

OFF Page SEO कैसे करे ? OFF Page SEO के बारे में पूरा जाने……

 

By Prabhu Barmer

आज के इस आर्टिकल के जरिये हमें आपको बताया की SEO  क्या होता है ? तथा SEO कैसे काम करता है ? SEO in hindi और हमने ये भी सीखा की SEO हमारी वेबसाइट के लिए कितना जरुरी है ? type of SEO in hindi के बारे में भी आपको जानकारी दी ।

हम आशा करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल seo in hindi पसंद आया होगा , अगर आपको यहाँ से कुछ नया सिखने को मिला है तो please इस आर्टिकल को आप social media पर  जरूर share  करे

हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आपका दिल से आभार

धन्यवाद् !

Please read more article

  1. What is operating system in hindi full information
  2. What is blogging in hindi . how to earn money form blogging
  3. Web server kya hota hai ? what is web server in hindi
  4. Computer kya hai ? kitane prakar ka hota hai ?
  5. Domain name kya hai ? domain kitne prkar ke hote  hai ?
  6. How to grow hair using home tips . grow hair fast in hindi
  7. Mutual fund kya hai ? full inforamtion about mutual fund in hindi
  8. UPSC kya hai ? UPSC Full Form in hindi
  9. SSC kya hai ? Full Information Of SSC ? SSC Full Form

5 thoughts on “SEO Kya Hai ? what is SEO in Hindi? rank Your website”

Leave a Comment