OTP full Form ।। OTP की पूरी जानकारी ।। 7 Amazing OTP Hacks

नमस्कार मित्रो !
आज हम जानेंगे OTP full form के बारे में। मित्रो , आपने अकसर देखा होगा की जब भी हम कोई ऑनलाइन लेन देन करते है तो हमें एक OTP मिलता है। जो की हमारी सुरक्षा के लिए बनाया जाता है। OTP हमेशा अलग अलग होता है कभी भी एक OTP को बार बार नहीं भेजा जाता है।

आज के डिजिटल युग में तकनिकी इतनी आगे निकल चुकी है की अभी धोखाधडी , फ्रॉड जैसे मामले बहुत कम हो गए है। इन सब में OTP बहुत ही महत्व पूर्ण भूमिका अदा करता है। OTP से ही हमारी सुरक्षा बानी हुई है ।

full form of otp

क्या आप OTP full form के बारे में जानते है ? क्या आपके मन में भी ओटीपी से जुड़े कुछ सवाल है ? otp कैसे काम करता है ? otp क्यों जरुरी है ? otp के फायदे एवं नुकशान कौन कौन से है ? तो आईये जानते है इसकी पूरी जानकारी

OTP क्या है ? ।। what is OTP In hindi

सामान्यत OTP एक तरह का सुरक्षा कोड होता है , जो आपके लेन देन को सुरक्षित बनाये रखने का काम करता है। जब भी हम online banking के माध्यम से shoping , mobile & DTS reacharge या फिर कोई अन्य कोई लेन देन करते है तभी हमें एक सुरक्षा कोड प्राप्त होता है जिसे OTP कहा जाता है। यह लेन देन में हो रही धोखाधड़ी से आपको बचाता है।

OTP केवल online ट्रांजेक्शन के लिए ही नहीं आता , यह आपको अनेक सुरक्षा मामलों में प्राप्त हो सकता है। जब आपका अपना कही भी account create करते है तब आपको सत्यापित करने हेतु आपको एक OTP प्राप्त होता है । जब भी आप अपने किसी पासवर्ड में बदलाव करते है तो ऐसी परिस्थिति में आपको एक OTP से सत्यापित किया जाता है। उसके उपरांत ही आप अपने passowrd में बदलाव कर पाएंगे। आईये जानते है OTP ka full form

OTP Full form ।। OTP की फुल फॉर्म क्या है ?

आपके मन में यह सवाल तो जरूर आ रहा होगा की full form of OTP क्या है ? य

हाँ पर आपको पूरी जानकारी मुहैया करवाई जाएगी । आईये जानते ओटीपी फुल फॉर्म के बारे में। ( OTP full Form )

OTP full form

OTP full form – one time password

OTP full form in hindi – वन टाइम पासवर्ड

OTP क्यों जरुरी है ?

यदि आपका नंबर bank account में जुड़ा हुआ नहीं है तो आपको सर्वप्रथम अपने मोबाइल नंबर को bank से link करवाना अनिवार्य है। उसके उपरांत ही आप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे । जब आप नंबर link करवा लेते है तो आपको बैंक से अपडेट प्राप्त होता रहता है। इससे आपको अपने नंबर पर bank से message के माध्यम से सूचित किया जायेगा जब भी आप कोई लेन देन करते है।

यह भी पढ़े –

इसका उपयोग इसलिए किया जाने लगा क्योकि लोगो के खातों से अज्ञात लोगो द्वारा लेन देन न हो इसलिए इन सुरक्षा मामलो को मध्यनजर रखते हुए आपको सत्यापित करने हेतु एक otp प्राप्त होता है। जब आप सही सही otp enter करते है तभी आप लेन देन कर पते है । ( OTP full Form )

यदि आप अपने एक ATM कार्ड से किसी अन्य एटीएम में अमाउंट ट्रांसफर करते है तो आपको एक otp मिलता है। otp को दर्ज करने के दौरन ही आप लेन देन कर सकते है।

एवं जब हम किसी online shoping site या किसी अन्य जगह payment करने की कोशिस करते है तो हमें एक otp के माध्यम से verify किया जाता है जिसके बाद आपको payment करना होता है। अगर आप otp नहीं दे पाते हो तो आपका ट्रांजेक्शन पूरा नहीं हो पायेगा। ऐसी स्तिथि में आपको otp दर्ज करना अनिवार्य हो जाता है।

साथ ही आपके घ्यान के लिए बता दू की otp की समयावधि बहुत ही कम होती है। अगर आप निश्चित समयांतराल में otp को दर्ज नहीं करवा पाते हो तो आपका पेमेंट नहीं हो पायेगा। ( OTP full Form )

otp का उपयोग क्यों किया जाता है ?

otp का ज्यादातर प्रयोग online ट्रांजेक्शन , बैंकिंग क्षेत्र , account में mobile या email id को verify करने हेतु , e कॉमर्स साइट ट्रांजेक्शन करने हेतु भी इसका प्रयोग किया जाता है।

तथा जब भी आप किसी phone pay , google pay जैसे app का प्रयोग करे तो कृपया ध्यान रखे की अपना otp किसी के साथ भी साझा नहीं करे। अन्यथा आपके अनौपचारिक लेनदेन के आप खुद भागीदारी होंगे इसमें बैंक आपकी कोई सहायता नहीं कर पायेगा। ( OTP full Form )

एवं इसका प्रयोग account create करते समय , आपको सत्यापित करने हेतु , gmail account में , password में बदलव की स्तिथि में आदि।

OTP के फायदे क्या है ?

otp आपके bank account की सुरक्षा को बनाये रखता है। आपका account से कोई भी पैसे नहीं उठा सकता जब तक आप अपना OTp शेयर नहीं कर देते।
Otp आपकी सुरक्षा हेतु बहुत अनिवार्य है ।

OTP के नुकशान है ?

इसका उपयोग सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है। यदि किसी कारण वस आपका ट्रांजेक्शन बाधित हो जाता है तो इस परिस्तिथि में आपको दुबारा से Otp प्राप्त होता है।

Bank तथा अन्य जगहों पर ट्रांजेक्शन हेतु only Otp का सहारा लिया जाता है। इस परिस्थिति में कभी कभी कोई आपके Otp को सूरा लेता है और आपका गलत ट्रांजेक्शन करवा लेता है। अगर हमारा कोई मित्र जान लेता है जो उसने भेजा है तो आपका Bank account खली भी हो सकता है। इसलिए हमें बहुत सावधनिया रखनी होती है ।

By –  प्रभु चवदहिया
आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा की Otp full form in hindi क्या होता है ? Otp kya hota ha साथ ही हमने Otp से जुडी हर जानकारी आप तक शेयर की। हम आशा करते है की आपको हमारी ये जानकारी बहुत पसंद आयी होगी ।
अगर आपको हमारी पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो please हमारी इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।
दिल से धन्यवाद् !

यह भी पढ़े  !

  1. Mutual fund kya hai ? full inforamtion about mutual fund in hindi
  2. UPSC kya hai ? UPSC Full Form in hindi
  3. SSC kya hai ? Full Information Of SSC ? SSC Full Form
  4. Processor in hindi full information about Processor 

Leave a Comment