Top 8 on page SEO Techniques in Hindi ।। Blog को Easily Rank कैसे करे?

नमस्कार मित्रो !
मै प्रभु ,
आज हम आपको बताने जा रहे है की on page seo kya hota hai ? एवं साथ ही ये भी बताएँगे की seo कैसे काम करता है ? आप अपने ब्लॉग को कैसे रैंक कर सकते हो on page seo in की सहायता से . आप अपने ब्लॉग का on page seo कैसे कर सकते है इन सब से जुडी जानकारी आपके साथ share करेंगे।

आज इंटरनेट पर भीड़ इतनी बढ़ गयी है की आसानी से कोई भी अपनी पहचान बना नहीं पता है।  आप सब seo से तो जरूर परिचित होंगे फिर भी हम आपके मन में सवाल जरूर होगा की on page seo  in hindi क्या है ? what is on page seo in hindi परतु आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योकि गूगल में आप rank कर पाएंगे वो भी अपनी ब्लॉग का on page seo करने के बाद।

हम आपको बता दे की आजकल गूगल पर सेकड़ो की तादात में नई website बन रही है , एवं करोडो website आज internet पर मौजूद भी है , ऐसे में बहुत मुश्किल हो जाता है इंटरनेट पर अपने आप को आगे लाना।  हर कोई अपनी website को google के पहले page पर रैंक करवाना चाहता है , पर गूगल में पहली पोजीसन पर आना बहुत कठिनाई का काम है। 

जब तक आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक की आप अपनी वेबसाइट को रैंक नहीं करा लेते। ब्लॉग को रैंक करना बहुत मुश्किल काम है , पर इस दुनिया में नामुमकिन जैसा कुछ भी नहीं है। आप अपने ब्लॉग को seo करके उसे गूगल की टॉप पोजीशन पर ला सकते है । 

आपके दिमाग में ये सवाल जरूर खटक रहा होगा की अपने वेबसाइट की ट्रैफिक को कैसे बढ़ाये? how to increase website traffic in hindi , तो आपको इससे परेशान होने की बिलकुल जरुरत नहीं है क्युकी आप अपने ब्लॉग का on page seo करके उसको google में rank करा सकता है।  google में हजारो वेबसाइट आपको मिल जाएगी एक ही टॉपिक पर , किन्तु सभी को गूगल अपने algorithm के अनुचार पोजीशन देता है।  search engine में खोजे जा रहे keywords को google अपने डाटाबेस से एनालाइज करता है, एवं जिस वेबसाइट का seo अच्छे से किया हुआ होता है गूगल उस वेबसाइट को top 10 ranking में रखता है  । 

On Page Seo In Hindi

गूगल अपने विज़िटर को बेहतर से बेहतर परिणाम देने की कोशिस करता है , यहाँ तक की गूगल कभी कभी अपने search result में ऐसे परिणाम को भी दिखाता है जो search किये गए keyword का match , वेबसाइट के title , tag एंड डिस्क्रिप्शन में भी नहीं मिलता फिर भी गूगल उस result को अपने सर्च में दिखाता है । 

इसका कारण है की कुछ वेबसाइट इससे मैच करते हुए भी उनका seo पूरा नहीं किया होता इसलिए गूगल उनकी वेबसाइट को अपने search में show नहीं करता है।

google अपने आप को और भी smart बनाने की कोशिस कर रहा है  । धीरे धीरे गूगल अपने seo से releted algorithm को change करते जा रहा है , गूगल अपने विज़िटर को हमेशा बेहतर परिणाम देना चाहता है इसलिए वह कभी भी फालतू की वेबसाइट को अपने सर्च में show नहीं करता है । इसलिए हमें भी जरुरत है गूगल के साथ साथ बदलने की तभी हम गूगल में अच्छी रैंक हाशिल कर सकते है। 

on page seo in hindi

seo को मुख्य रूप से दो भागो में विभाजित किया गया है पहले On Page Seo तथा दूसरा Off Page Seo

on page seo in hindi में आप अपने ब्लॉग के designing , look , के साथ साथ अपने प्रत्येक पोस्ट का अच्छे से कंटेंट लिखना , उसमे internal linking करना, external linking करना , focus on keyword , seo title , meta tag , descriptions और seo friendly content in hindi लिखना।  ये सब on page seo के अंदर आते है जो आपको जरूर follow करना चाहिए।

जाने क्यों जरुरी है SEO वेबसाइट के लिए ? …

बात करे Off Page Seo की तो ये सारा काम आपकी वेबसाइट के बाहर का होता है जिसमे आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बनाने होते है । backlinks दो प्रकार के होते है do follow और no follow , आपको हमेशा जहा तक संभव हो अपने blog पोस्ट के लिए high quality do follow backlinks बनाने होते है । जिससे की आपकी वेबसाइट की authority grow करती है साथ ही आपको गूगल में भी ranking दिलाती है।

backlink बनाने के कई सारे तरीके है जैसे guest posting , fourm backlink , comment backlink etc.

आपको इस intro से या तो पता चल गया होगा की Seo से आप कैसे ब्लॉग को रैंक करा सकता है ? Seo कितना जरुरी होता किसी भी वेबसाइट के लिए।  अभी हम जानने वाले है की on Page Seo in hindi kaise काम करता है ? what es on Page Seo in hindi ? क्या आपको पता है की on Page Seo क्यों किया जाता है किसी भी ब्लॉग के लिए ? on page seo techniques in hindi तो आपको हम इस आर्टिक्ल के माध्यम से on Page Seo in के बारे में पूरी जानकारी देंगे ।

आपसे निवेदन है की आर्टिकल को ध्यान लगाकर पूरा पढ़े !

On Page Seo Kya Hai ? what is On Page Seo in hindi ?

On Page Seo का मकसत अपने किसी Page या किसी post को गूगल की first ranking में स्थान दिलाना ही On Page Seo का काम होता है। जब आपका पोस्ट गूगल की top 10 blog पोस्ट में आता है तब आपका आर्टिकल ज्यादा ट्रैफिक ले आता है आपके ब्लॉग पर , जिससे आपको अपनी ranking में काफी फायदा मिलता है। 

On Page Seo जो भी कार्य हो ता है वो सब यूजर खुद करता है अपने वेबसाइट के interface से लेकर पोस्ट के डिज़ाइन तक , सारा काम यूजर को मैनेज करना होता है।  आप अपने वेबसाइट को पूरा Seo optimized जब बना लेते हो तो आपका वेबसाइट तैयार हो जाता है गूगल की top 10 website में आने के लिए। 

on page seo आपके वेबसाइट के content  तथा  HTML source code  को ध्यान में रखता है वही off page seo दूसरे external ;links पर काम करता है।  जब आप अपनी वेबसाइट पर SEO techniques को दोनों तरफ से उपयोग करते है तो आप गूगल में सबसे ऊपर rank कर सकते है , वो भी बहुत ही आसानी से। 

ऑन पेज एसओ की ख़ास बात ये की आप जब अपने कंटेंट को बढ़िया बनाते हो तब यूजर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा समय तक रुकता है , इससे आप गूगल की नजर में अच्छे बन जाते है।  जब यूजर आपकी वेबसाइट पर ज्यादा समय व्यतीत करता है तो गूगल आपकी वेबसाइट को top rank पर लाता है।  जिससे आपको अच्छा सा ट्रैफिक मिल जाता है ।

आप कभी भी अपने कंटेंट के साथ कोम्प्रोमाईज़ मत कीजियेगा।  आपने बहुत सी जगह पर पढ़ा भी होगा की content is king , तो आप हमेशा अपने web content को जितना बढ़िया बना सकते है आप बनाइये जिससे यूजर आपकी ब्लॉग पर ज्यादा समय तक समय व्यस्त कर सके।  

अगर आप सही मायने में अपने ब्लॉग का ढंग से on page seo करते है तो आपको धीरे धीरे परिणाम दिखने शुरू हो जायेगे। 

कोई भी रातो रात अमीर न ही बना है और नहीं बन सकता है , इसके लिए आपको दिल से मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप गूगल की नजर में एक अच्छी पहचान बना पाओगे।  धीरे धीरे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा और आपको अपने मेहनत का फल मिलना शुरू हो जायेगा। 

on page seo techniques in hindi

SEO की पूरी जानकारी यहाँ पढ़े , अपने वेबसाइट को जल्दी से rank कैसे करे ?

On Page SEO कैसे करे ? On Page SEO tutorial in Hindi ?

 हम जब भी कोई नई वेबसाइट create करते है तो हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है वेबसाइट को rank करने की , अगर हम seo के ऊपर थोड़ा ध्यान दे तो हम अपनी वेबसाइट को कुछ ही महीनो में गूगल की top पोजीशन पर रैंक करा सकते है। 

अगर आपने अपने ब्लॉग का ठीक से seo किया है , एवं आपको seo का अच्छा खासा knowlage है तो आप अपने ब्लॉग के on page seo को मजबूत बनाकर अपने ब्लॉग को google search result में अच्छा रैंक दिला सकते है। 

आप हमेशा एक बात पर ध्यान दे की कभी भी आप बिना कोई seo करे कोई भी पेज या पोस्ट अपलोड न करे।  आप हमेशा अपने ब्लॉग के प्रत्येक पोस्ट को अच्छे से seo करके गूगल पर पब्लिश करे। 

अगर देखा जाये तो फिर On Page SEO tutorial in Hindi  के कई तरीके है जिससे आप अपनी ब्लॉग को optimized करके rank करा सकते है , उनमे से कुछ मुख्य तरीके ये है —

  • Title tags
  • Meta descriptions
  • Headings
  • Site speed
  • URL structure
  • Alt text for images
  • Internal links
  • Responsiveness
https://www.youtube.com/watch?v=ezb6zwE0wg8

On Page SEO Techniques in Hindi ।।  on page SEO kaise kare ?

 google आज बहुत ही तेज हो गया है और हमें भी गूगल के साथ साथ बदलना चाहिए ऐसे में हमारे पास ऑन पेज seo ही वो माध्यम बचता ही जो हमें गूगल में अच्छा ranking दिला सकता है ।

आज इस आर्टिकल में हम आपको On Page SEO Techniques in Hindi के बारे पूरी विस्तृत जानकारी देंगे की आप कैसे on page seo करके अपने ब्लॉग को seo optimized बना सकते है।

क्या आप जानते है की optimization meaning in Hindi क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू कि optimization को हिंदी में अनुकूलन कहते है। आप जब भी अपने ब्लॉग पर कुछ अपलोड करते है तो उसे seo तथा user के लिए ऑप्टिमाइज़ करना ही optimization in meaning Hindi होता है।

जब आप on page seo को मजबूत कर देते है तो आप गूगल में आसानी से रैंक कर पाएंगे।  तो चलिए शुरू करते है और जानते ही की  कैसे On Page SEO Techniques in Hindi का इस्तेमाल किया जाये अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए  …..

Title Tag

title seo का सबसे मुख्य part होता है , टाइटल पढ़ने के बाद ही लोग आपके लिंक पर क्लिक करते है ।  अगर आप टाइटल के ऊपर ध्यान नहीं देते है और बिना मतलब का टाइटल अपने ब्लॉग के लिए लिखते है , ऐसे में अगर आपका ब्लॉग rank भी कर गया और लोग आपके title से संतुस्ट नहीं है तो यूजर का आपके पोस्ट पर क्लिक करने के chance बहुत कम हो जाते है। 

जब भी आप टाइटल का उपयोग करे तो एक बात ध्यान रखे की आपका टाइटल 60 अक्षर के भीतर ही हो।  आप अपने टाइटल को जितना अच्छा बना सकते है बनाइये।  टाइटल में आप keyword का उपयोग जरूर कीजिये जो user सर्च इंजन में सर्च करते है ।

यह वो टाइटल होता है जो गूगल में नजर आता है आपके पोस्ट का नाम , जो ये बताता है की आपका आर्टिकल किस विषय से सम्बंधित है। 

Headings

heading वो title होता है जो की आप अपने content में लिखते है।  आपका content में जो सबसे main heading होती है उस पर ज्यादा फोकस करिये।  आप हैडिंग को keywords के साथ optimized जरूर कीजिये । ये आपके content का H1 टाइटल होता है , इसके बाद आने वाली सब sub heading और sub heading के पार्ट होते है।  

heading में हमेशा आसान शब्दों को के द्वारा लोगो को ये बताये की आपने इस आर्टिकल में क्या बताया है ? या फिर क्या बताने जा रहे है।  आप कभी भी हैडिंग को अपने तरीके से मत लिखिए।  यूजर को क्या पसंद है और अगर आप विज़िटर होते तो आप इस heading को कैसा देखना पसंद करते , इस चीज पर ज्यादा ध्यान दे। 

अपने sub heading (H2 से H6 तक ) का use करके अपने आर्टिकल को छोटे छोटे पार्ट में खंडित कर सकते है, जिससे यूजर को पढ़ने में भी आसानी होगी साथ ही आपका आर्टिकल दिखने में अच्छा लगेगा। 

URL Structure

अपने ब्लॉग का जो URL होता है उस पर आपको खास ध्यान देने की जरुरत होती है, क्युकी search engine in hindi ये देखता है की यूजर द्वारा search किया गया keyword , वेबपेज  के parmalink यानि URL से कितना मिलता झूलता है। 

URL को हमेशा अपने page के title के अनुचर ही लिखना चाहिए , जैसे https://prabhubarmer.in/seo-in-hindi ये काफी relevant है आपके पोस्ट के टाइटल से इसलिए गूगल हमेशा निर्धारित keyword को URL में देखता है। 

आप कभी भी इस तरह से यूआरएल नहीं लिखना चाहिए  https://prabhubarmer.in/1234567 इससे बिलकुल भी पता नहीं चलता की आप क्या कहना चाहते है। 

Alt text

Alt text को हम alternative text  भी कह सकते है जो की सर्च इंजन को ज्यादा इनफार्मेशन बताता है आपके content में मौजूद picture के बारे में।

alt text in hindi से पता चलता है की आपका image  किससे संबधित है और गूगल फिर यूजर सर्च के अनुचर relevant image अपने search रिजल्ट  में show  करता है ।

आपको alt टेक्स्ट असामान्य लिखना है जिसमे कुछ अलग विशिस्ट हो जो यूजर को पसंद आ सके।  आपको इसके बारे में वर्णन करने हेतु 125  word दिए जाते है image alt text के बारे में लिखने हेतु, जिसका आपको बहुत ही अच्छे से उपयोग करना है , इसमें आप keyword placement भी कर सकते है जो आपके image को गूगल में rank करवने में मदद करेगी। 

Page Loading speed

आप अपनी वेबसाइट में जितनी भी image इस्तेमाल करते है उनको हमेशा optimized करने के बाद ही आपने कंटेंट में डाले।  एक सर्वे में पता चला है की गूगल के विज़िटर site को ओपन करने हेतु केवल 3  से 4 सेकेंड का समय देते है , जब तक आपकी वेबसाइट ओपन नहीं हो पाती तो यूजर आपकी साइट से bounce कर सकता है ।

इसलिए आप जो भी पिक्चर इस्तेमाल करो या कोई भी वीडियो अपलोड करो तो हमेशा ये कोशिस करना की वो कम से कम साइज में हो । 

जब आपका bounce rate बढ़ जाता तो गूगल आपकी वेबसाइट को धीरे धीरे निचे करता है , इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की अपने कंटेंट कितना भी दबदार क्यों न लिखा हो।  इसलिए आपको अपने लॉडिंग स्पीड के ऊपर खास ध्यान देना चाहिए। 

internal & exernal linking

इंटरनल लिंकिंग  से यूजर आपकी वेबसाइट पर काफी समय तक रहता है। आपके कंटेंट में अगर कोई विज़िटर आता है फिर आपने जब internal linking कर रखी होगी तो विज़िटर को जो आर्टिकल और भी पसंद होगा वो आपकी वेबसाइट से पढ़ेंगे।  इससे आपको अच्छा रैंक भी मिल जायेगा और आप विज़िटर को busy रख पाओगे अपने साइट पर। 

गूगल भी आपकी पोस्ट को जल्दी से इंडेक्स करने लगता है साथ ही वो आपके कंटेंट को और अच्छे से एनालाइज कर सकता  है ।

Meta descriptions 

आपका कंटेंट भलेही कितना भी बड़ा हो परन्तु आपके कंटेंट को summarize  करके description में लिखना होता है जिससे की विज़िटर को ये पता चल पता है की इस पोस्ट के अंदर किस चीज के बारे में बताया गया है।  Meta descriptions को 160 के अंदर ही अपने कटेंट का क्षार लिखना होता है जिसमे आप कीवर्ड भी include कर सकते है। 

Responsiveness (जवाबदारी)

आपका कंटेंट आपने रेडी किया है , परतु उस कंटेंट को अच्छा दिखने की जवाबदारी भी आपकी ही है।  आज के डिजिटल युग में सब मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे है हर चीज के लिए , यह तक की गूगल सर्च भी मोबाइल से ही किया जा रहा है।  ऐसे में हमें अपने पोस्ट को mobile friendly बनाना बहुत जरुरी है , साथ ही आप अपने पोस्ट के desktop preview को भी जरूर देखे , कही उसमे कोई कमी तो नहीं है ।

By Prabhu Chawadahiya

हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद् !
मै Prabhu Chawadahiya , मेने आपको आज on page seo in hindi से जुडी सारी जानकारी साझा की है । मेने आपको On Page SEO Techniques in Hindi से भी seo kaise kare के बारे में बताया। हमने बहुत ज्यादा रिसर्च करके आपके लिए जानकारी एकत्रित की है जो आपको बहुत पसंद आएगी ।
हम आशा करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल on page seo kya hai पसंद आया होगा, एवं आपको कुछ नया सिखने को जरूर मिला होगा।
हमारी ब्लॉग पर visit करने के लिए आपका दिल से धन्यवाद्
आपका दिन शुभ हो !

Read also

  1. What is operating system in hindi full information
  2. What is blogging in hindi . how to earn money form blogging
  3. Web server kya hota hai ? what is web server in hindi
  4. Computer kya hai ? kitane prakar ka hota hai ?
  5. Domain name kya hai ? domain kitne prkar ke hote  hai ?
  6. How to grow hair using home tips . grow hair fast in hindi
  7. Mutual fund kya hai ? full inforamtion about mutual fund in hindi
  8. UPSC kya hai ? UPSC Full Form in hindi
  9. SSC kya hai ? Full Information Of SSC ? SSC Full Form
  10. how to update adhar card online  ? 3 way to update aadhar card
  11.  Haldi ke fayade in hindi ? termaric benifits home remedits
  12. Seo kya hai ? seo kaise kare ? type of seo in hindi

3 thoughts on “Top 8 on page SEO Techniques in Hindi ।। Blog को Easily Rank कैसे करे?”

Leave a Comment